नागरिक समाज के संदर्भ में राजनीतिक शिक्षा के योगदान का एक महत्वपूर्ण अध्ययन
Abstract
यह पत्र विभिन्न सामाजिक-राजनीतिक संदर्भों में नागरिक समाज के विकास के लिए राजनीतिक शिक्षा के बहुमुखी योगदान की जांच करता है। सैद्धांतिक ढांचे और अनुभवजन्य साक्ष्य के एक महत्वपूर्ण विश्लेषण के माध्यम से, हम जांच करते हैं कि राजनीतिक शिक्षा नागरिक चेतना, लोकतांत्रिक भागीदारी और सामाजिक लचीलापन को कैसे आकार देती है। अध्ययन से पता चलता है कि राजनीतिक शिक्षा सूचित नागरिकता और लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती है, लेकिन इसकी प्रभावशीलता संस्थागत ढांचे, शैक्षणिक दृष्टिकोण और सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भों पर निर्भर है। स्थापित और उभरते लोकतंत्रों के केस स्टडीज के विश्लेषण से पता चलता है कि राजनीतिक शिक्षा पहल नागरिक समाज को सबसे प्रभावी ढंग से मजबूत करती है जब वे भागीदारी के तरीकों को अपनाते हैं, स्थानीय चिंताओं को संबोधित करते हैं, और वैचारिक विचारधारा के बजाय महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देते हैं। यह शोध नागरिक समाज के विकास पर राजनीतिक शिक्षा के प्रभाव का मूल्यांकन करने और समकालीन लोकतांत्रिक संदर्भों में इसकी प्रभावकारिता बढ़ाने के लिए नीति निर्माताओं और चिकित्सकों के लिए सिफारिशें प्रदान करने के लिए एक एकीकृत रूपरेखा का प्रस्ताव करके विद्वानों के प्रवचन में योगदान देता है। कीवर्ड: राजनीतिक शिक्षा, नागरिक समाज, लोकतांत्रिक भागीदारी, नागरिक जुड़ाव, नागरिकता।
How to Cite
प्रजक्ता मोहन अकरे, डॉ. कविता मिश्रा. (1). नागरिक समाज के संदर्भ में राजनीतिक शिक्षा के योगदान का एक महत्वपूर्ण अध्ययन. International Journal Of Innovation In Engineering Research & Management UGC APPROVED NO. 48708, EFI 8.059, WORLD SCINTIFIC IF 6.33, 12(5), 23-30. Retrieved from http://journal.ijierm.co.in/index.php/ijierm/article/view/2827
Section
Articles